थोड़ी देर झपकी लेने से कम होता है ब्लड प्रेशर और वजन :शोध

थोड़ी देर झपकी लेने से कम होता है ब्लड प्रेशर और वजन :शोध

रोहित पाल

अक्सर लोग दिन में सोते हैं और अधिकतर लोगों को दिन में सोने की जरूरत होती है। क्योंकि दिन में एक बार झपकी लेने से आप अच्छा और एनर्जेटिक महसूस करने लगते हो। वैसे बिना सोए आप काम तो करते हैं लेकिन आउटपुट बेहतर नहीं मिलता है। दरअसल एक शोध हुआ जिसमे बताया गया कि एक झपकी लेने के बाद दिल की धड़कन 5 प्रतिशत धीमी हो जाती है और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में 30 प्रतिशत का इजाफा होता है। इसके आलावा इससे कई और फायदे होते हैं।

1). दिन में थोड़ी सी झपकी लेने के बाद आप एक्टिव हो जाते हैं। आपके शरीर के सेंसर्स ठीक तरीके से काम करते हैं। जैसे कि झपकी लेने के बाद कान से बेहतर सुनाई देता है और आंखों से रंग बेहतर दिखाई देते हैं। सुनने की शक्ति में 3 डेसीबल का इजाफा हो जाता है। 

2). दिन में झपकी लेने से शरीर को ठीक से आराम मिल जाता है जिससे रक्त का प्रवाह 7 प्रतिशत तक बढ़ जाता है और शरीर के हर हिस्से में बेहतर तरीके से पंहुचता है। जिससे शरीर चुस्त और दुरुस्त रहता है और आप आपने साथी के साथ भी सारी गतविधियों में हिस्सा ले सकेगें।

3) शरीर को जरूरी आराम मिले तो वजन कम करना भी आसान हो जाता है क्योंकि शरीर में मेटाबॉलिज़्म को संतुलित रखने के लिए शरीर को जरूरी आराम की जरूरत होती है। शोध के अनुसार शरीर को आराम मिलने के बाद शरीर में पोषक तत्व और विटामिन का पाचन भी बेहतर ढंग से होता है।

4) शोध के मुताबिक शरीर को जरूरी आराम देने से तनाव घटता है और सोच को पॉजिटिव एनर्जी भी मिलती है। दरअसल वैज्ञानिकों ने कुछ लोगों पर रिसर्च की जिसमें जिन लोगों ने पहले झपकी ली उनके सवालों के जवाब अन्य लोगों के मुकाबले सकारात्मक थे।

 

इसे भी पढ़ें-

इन आसान तरीकों से रखें अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल

दिमाग की क्षमता और याददाश्त को बढ़ाएंगे ये 5 आसान टिप्स और कुछ आहार, जानें कैसे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।